RTPS बिहार ऑनलाइन आवेदन और आय जाति निवास चेक ऑनलाइन – लोक सेवा का अधिकार ऑनलाइन

Bihar RTPS Online Application: Caste / Income / Residence Certificate Form, Digitally Signed Certificate Download, Verify Certificate (Praman Patra Satyapan) & Jati / Aay / Niwas Check Status Online => भारतीय जनता पार्टी की सरकार सत्ता में आने के बाद सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए कि नागरिकों के लिए प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से जोड़ा जाए। केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले का समर्थन सभी राज्य सरकारों द्वारा किया गया। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए बिहार राज्य सरकार द्वारा भी अपने राज्य के नागरिकों को सभी योजनाओं तथा प्रशासनिक सेवाओं के लिए जानकारी के साथ-साथ आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है। युवाओं को एक मंच पर एक वेबसाइट के माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाने के लिए बिहार राज्य सरकार द्वारा आरटीपीएस बिहार पोर्टल (RTPS Bihar) की स्थापना की गई है। बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राज्य के नागरिक कई प्रकार की योजनाओं के साथ-साथ प्रमाण पत्र तथा सेवाओं के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। नागरिकों के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र,  अनुसूचित जाति अथवा जनजाति पिछड़ी जाति प्रमाण पत्र आदि की प्रक्रियाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। इस पर आरटीपीएस बिहार वेबसाइट के माध्यम से नागरिक आसानी से आवेदन पत्र जमा करने के साथ-साथ और अपने आवेदन का ऑनलाइन स्टेटस भी टाइप कर सकते हैं। अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको RTPS Online Application से जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। इसके साथ आधा हम आपको ऑनलाइन आय जाति निवास चेक करने, RTPS आवेदन की स्थिति देखने, Bihar आय प्रमाण पत्र डाउनलोड, बिहार जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड, बिहार निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड तथा ओबीसी सर्टिफिकेट बिहार डाउनलोड व आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे।

Also check – jio partner central

RTPS Bihar Details in Hindi

RTPS Bihar या आरटीपीएस बिहार पोर्टल क्या है? – जैसा कि आप हमारे द्वारा ऊपर दी गई जानकारी से यह जानी गए होंगे कि आरटीपीएस बिहार को राज्य सरकार द्वारा क्यों शुरू किया गया है। राइट टू पब्लिक सर्विस / आरटीपीएस (Right to Public Services / RTPS) का अर्थ है लोक सेवा का अधिकार। बिहार राज्य सरकार और service plus Bihar की इस वेबसाइट को राज्य के नागरिकों के लिए शुरू किया गया है। पहले के समय में देखा जाता था कि किसी भी नागरिक को किसी भी प्रकार के प्रशासनिक सेवा योजना के लिए आवेदन करने हेतु एवं आय जाति निवास चेक करने हेतु सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। इसके चलते उनका काफी धन तथा समय बर्बाद होता था। इतना ही नहीं कार्यालय में जाकर किसी योजना के लिए आवेदन करने पर भ्रष्टाचार का भी मामला कई बार देखने को मिला है। इतना ही नहीं आवेदन करने के बाद आवेदन करता नागरिक को पता ही नहीं होता है कि उसे सेवा योजना का लाभ कब तक दिया जाएगा।

इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखकर बिहार राज्य सरकार द्वारा आरटीपीएस बिहार पोर्टल (RTPS Bihar Portal) को शुरू किया गया है। आरटीपीएस बिहार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से विभिन्न प्रकार की निम्नलिखित सेवाओं के अंतर्गत कवर की जाने वाली प्रक्रियाओं का लाभ प्रदान किया जाता है।

  • सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department)
  • योजना एवं विकास विभाग (Planning & Development Department)
  • श्रम संसाधन विभाग (Labour Resources Department)
  • गृह विभाग (Home Department)
  • श्रम संसाधन विभाग (Labour Resources Department)
  • पर्यटन विभाग (Tourism Department)
  • परिवहन विभाग (Transport Department)
  • राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग (Revenue & Land Reforms Department)

उपरोक्त विभागों के अंतर्गत कई प्रकार की सेवाओं तथा योजनाओं के लिए नागरिक सीधे आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website of RTPS Bihar) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और आय जाति निवास चेक कर सकते हैं। Service plus Bihar पोर्टल के माध्यम से विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जैसे अनुसूचित जाति यानी ऐसी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जनजाति एसटी प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र,  परिवार का सकल सालाना आय प्रमाण पत्र आदि जैसे दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा राशन कार्ड के लिए आवेदन, ड्राइविंग लाइसेंस तथा वाहन से संबंधित दस्तावेज, जमीन जायदाद से संबंधित दस्तावेज तथा उनके रिकॉर्ड आदि सभी के बारे में उसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अगर आप अभी आरटीपीएस बिहार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाओं तथा दस्तावेजों की पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाएं। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

RTPS Bihar Services List on service plus bihar website=> https://serviceonline.bihar.gov.in/

RTPS Bihar Online Application

जाति/मूल-निवास/आय प्रमाण हेतु आरटीपीएस ऑनलाइन आवेदन पत्र => आरटीपीएस बिहार के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राज्य के नागरिक विभिन्न प्रकार की सेवाओं तथा प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से बिहार राज्य सरकार के अंतर्गत जारी किए जाने वाले जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड आदि सभी के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। आरटीपीएस बिहार के माध्यम से अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के लिए राज्य के नागरिकों को आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट लिंक पर जाना होगा। बिहार राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली अगर किसी की सेवा के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पहले आरटीपीएस बिहार के आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

आरटीपीएस बिहार (RTPS Bihar) के माध्यम से ऑनलाइन के प्रमाण पत्रों के आवेदन करने से पहले रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक लिंक http://rtps.bihar.gov.in/rtps/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको “Online (माध्यम से स्वयं प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करे)” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप ऑनलाइन आवेदन के ऊपर अपना माउस लेकर जाएंगे आपके सामने तीन अलग-अलग सेक्शन खुलकर आ जाएंगे।
  • अगर आप प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जैसे ही आप लोग सेवाएं के विकल्प के ऊपर अपना माउंट ले जाएंगे आपकी स्क्रीन पर सामान्य प्रशासन विभाग के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले सभी प्रमाण पत्रों की सूची आ जाएगी।
  • अगले चरण में अब आपको उसे प्रमाण पत्र अथवा सेवा का चयन करना होगा जिसके लिए आप अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना चाहते हैं।
  •  जैसे ही आप प्रमाण पत्र या सेवा के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने अपना प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए तीन विकल्प खुलकर आ जाएंगे।
    • अंचल अधिकारी के स्तर पर
    • अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर पर
    • जिला पदाधिकारी के स्तर पर
  • कार्यालय से आप अपना प्रमाण पत्र जारी करवाना चाहते हैं उस पर आपको क्लिक करना होगा इसके बाद आपकी स्क्रीन पर “आरटीपीएस बिहार एप्लीकेशन फॉर्म (RTPS Bihar Application Form)” खुल कर जाएगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र द्वारा पूछे गए सभी जानकारियों को सही सही भरना होगा।
  •  उसी गई जानकारी के साथ सही-सही आवेदन पत्र भरने के बाद अब आप को उसके साथ जमा किए जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी को ऑनलाइन अपलोड करना होगा।
  • उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको सबमिट बटन दबाकर अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा कर देना है।

इस प्रकार आप आसानी से बिहार आरटीपीएस (Bihar RTPS) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किसी भी सेवा प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के बाद आपको एक बात का अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि जमा किए गए आवेदन पत्र का आपको प्रिंट आउट निकाल लेना है। इसके माध्यम से आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा जिसके जरिए आप भविष्य में अपने आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते हैं।

Also check – समग्र पोर्टल पात्रता पर्ची

Check Online Bihar RTPS Application Status – RTPS स्थिति

बिहार RTPS आवेदन की स्थिति चेक करें ऑनलाइन => अपने आर्टिकल के ऊपर वाले भाग में हमने आपको आरटीपीएस बिहार के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की पूरी प्रक्रिया बता दी है। अपने आर्टिकल के इस भाग में हम आपको आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने आवेदन का ऑनलाइन स्टेटस चेक करने की पूरी जानकारी दे रहे हैं। rtps बिहार ऑनलाइन आवेदन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद आपको अपना एप्लीकेशन नंबर प्राप्त होगा। इस नंबर के माध्यम से आप आसानी से अपना आरटीपीएस एप्लीकेशन स्टेटस चेक (RTPS Application Status Check) कर सकते हैं। नागरिकों के लिए अपने आवेदन को एस्टेटस को ट्रैक करने के लिए तो प्रक्रिया शुरू की गई हैं जो निम्नलिखित हैं।

  • ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से
  •  मोबाइल से मैसेज भेज कर

यहाँ बताए गए तरीके से जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक, निवास प्रमाण पत्र चेक एवं आय प्रमाण पत्र चेक कर सकते हैं ।

लोक सेवा का अधिकार स्टेटस चेक करें ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से

बिहार आरटीपीएस एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन चेक (Check Bihar RTPS Application Status Online) करने के लिए  पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है। कृपया सभी दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ हैं तथा उसके बाद ही अपना स्टेटस चेक करें।

  • अपने एप्लीकेशन की RTPS स्थिति या लोक सेवा का अधिकार स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार लोक सेवाओं का अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आपको “एप्लीकेशन स्टेटस (Application Status)” के विकल्प पर क्लिक करना होगा जो वेबसाइट के बाएं तरफ दिया गया है। 
  • स्क्रीन के सामने एक नया विकल्प खुलकर आ जाएगा। यहां आपको दिए हुए स्थान पर अपना एप्लीकेशन आईडी नंबर दर्ज करना होगा।
  • एप्लीकेशन आईडी प्रदान करने के बाद आपको “स्टेटस (Status)” के विकल्प का बटन दबाना होगा।
  • उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।

ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से अपने किसी भी प्रमाण पत्र या लोक सेवा का अधिकार स्टेटस चेक ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके साथ-साथ आगरा के पास अपना एप्लीकेशन नंबर नहीं है या फिर आपको स्टेटस देखने में किसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप लोक सेवाओं का अधिकार विभाग से सीधे संपर्क कर सकते हैं।

RTPS Bihar Status Check Through Mobile Number

मोबाइल से मैसेज भेज कर (Through Mobile SMS):

जिस प्रकार ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने आवेदन के स्टेटस को चेक किया जा सकता है उसी प्रकार आप मोबाइल द्वारा SMS भेज कर भी अपने आवेदन का स्टेटस देख सकते हैं। मोबाइल मैसेज के माध्यम से आवेदन स्टेशन देखने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • अपने आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना होगा।
  • मैसेज बॉक्स में आपको 56260 नंबर पर नया मैसेज भेजने के लिए मोबाइल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मैसेज में RTPS<space>Application Id लिखना होगा।
  •  हम आपको इस मैसेज को 5060 नंबर पर सेंड कर देना है।

जैसे ही आप अपने मोबाइल से मैसेज भेजेंगे विभाग द्वारा उसके जवाब के बदले आपको प्रमाण पत्र दे स्टेटस की जानकारी भेज दी जाएगी। आरटीपीएस बिहार एप्लीकेशन स्टेटस चेक (RTPS Bihar Application Status Check) करने की प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से अपने आवेदन पत्र के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

आय जाति निवास चेक – Online RTPS Income, Caste, Residence Certificate Verification

आरटीपीएस आय जाति निवास चेक सत्यापन ऑनलाइन प्रमाण पत्र => अक्सर देखा जाता है कि प्रमाण पत्र जारी किए जाने के बाद लाभार्थी द्वारा इसका प्रयोग जीवन भर किया जाता है। लेकिन कभी-कभी गैर कानूनी कार्य करने वाले लोग आपके नाम से प्रमाणपत्र का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। इसकी वजह से असली प्रमाण पत्र के स्वामी को काफी दिक्कतों का सामना उठाना पड़ता है। इसके साथ-साथ अगर किसी प्रमाण पत्र का प्रयोग काफी सालों तक नहीं किया जाता है तो वहां प्रमाण पत्र सरकार की सूची से कभी-कभी निष्क्रिय भी हो जाता है। इसके साथ-साथ भारत सरकार द्वारा कुछ प्रमाण पत्रों वैधता अवधि के साथ जारी किए जाते हैं। एक बार वैधता अवधि खत्म होने के बाद आ नागरिक को फिर से उसी प्रमाण पत्र के लिए ऊपर बताई गई विधि से आवेदन करना होता है। आप समय-समय पर ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आरटीपीएस बिहार तत्काल प्रमाण पत्र सत्यापन / सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन (Tatkal Certificate Verification / Praman Patra Satyapan) या आय जाति निवास चेक सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

आय जाति निवास चेक कैसे करें ?

बिहार आरटीपीएस तत्काल सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन (Bihar Tatkal Certificate Verification) या बिहार आरटीपीएस तत्काल प्रमाण पत्र सत्यापन (Bihar RTPS Tatkal Praman Patra Satyapan) की चरण-दर-चरण प्रक्रिया नीचे दी गई है। आय जाति निवास चेक करने के लिए यहाँ दिया गया तरीका इस्तेमाल करें ।

  1. Go to RTPS Bihar website

    अपने प्रमाण पत्र का तत्काल सत्यापन देखने के लिए आपको सबसे पहले आरटीपीएस बिहार की वेबसाइट पर जाना होगा।

  2. Click on Verify Tatkal Certificate option

    आधिकारिक वेबसाइट पर माई और आप को “वेरीफाई तत्काल सर्टिफिकेट (Verify Tatkal Certificate)” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  3. Enter your RTPS Application ID

    अब जो आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा उसमें आपको अपनी “एप्लीकेशन आईडी (Application Id)” नंबर को दर्ज करना होगा।

  4. Check RTPS Status on Tatkal Service Confirmation page.

    उपरोक्त जानकारी को दर्ज करने के बाद “तत्काल सर्विस कंफर्मेशन (Tatkal Service Confirmation)” पेज पर आपके प्रमाण पत्र से संबंधित पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

इस प्रकार ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से लोक सेवाओं का अधिकार है आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर  आरटीपीएस तत्काल प्रमाण पत्र सत्यापन (RTPS Tatkal Certificate Verification) की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अगर आपके पास एप्लीकेशन नंबर यहां अपने प्रमाण पत्र जाने सर्टिफिकेट का नंबर नहीं है तो आप विभाग के अधिकारियों से संपर्क करके फिर से इसे प्राप्त कर सकते हैं।

RTPS Bihar Certificate Download – Caste, Residence and Income

Bihar Income / Caste / Residence / OBC Certificate Download

आय / जाति / निवास प्रमाण पत्र ओबीसी सर्टिफिकेट बिहार डाउनलोड => लोक सेवाओं के अधिकार यानी आरटीपीएस बिहार की वेबसाइट को शुरू करने के बाद नागरिक सम्मान सभी प्रकार के प्रमाण पत्र आवेदन करने हेतु सुविधा काफी लोकप्रिय हुई है। राज्य में धीरे-धीरे साक्षरता दर बढ़ने के साथ-साथ इंटरनेट के माध्यम से युवाओं के लिए आवेदन तथा विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी देने के लिए अब हर व्यक्ति आसानी से लाभ प्राप्त कर सकता है। जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पिछड़ी जाति प्रमाण पत्र के लिया आवेदन करने के साथ-साथ प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आप इसे अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड या आय जाति निवास चेक भी कर सकते हैं। अपने किसी भी प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए आपको बस आरटीपीएस बिहार की वेबसाइट की मदद लेनी होगी। राज्य को कोई भी नागरिक जिसने आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन पत्र जमा किया है वहां प्रमाण पत्र जारी हो जाने के बाद उसे डाउनलोड भी कर सकता है ।

आरटीपीएस बिहार जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड (RTPS Bihar Caste Certificate Download), बिहार आरटीपीएस आय प्रमाण पत्र डाउनलोड (Bihar RTPS Income Certificate Download ), आरटीपीएस निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड (RTPS Residence Certificate Download)अन्य पिछड़ी जाति ओबीसी प्रमाण पत्र डाउनलोड (Other Backward Class / OBC Certificate Download) करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • आरटीपीएस की वेबसाइट से अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको “डिजिटली साइंड सर्टिफिकेट डाउनलोड – बिहार आरटीपीएस (Digitally Signed Certificate Download – Bihar RTPS)” के आधिकारिक पेज पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपकी स्क्रीन पर “जाति, आय और निवास डिजिटल रूप से प्रमाण पत्र डाउनलोड करें (Caste, Income, and Residence Download Digitally Certificates)”  का एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट पर खुले इतना ही पेज पर आपको अपनी “आवेदन पत्र संख्या / एप्लीकेशन आईडी (Application Id)” तथा “आवेदन की तिथि / एप्लीकेशन डेट (Application Date)” दोनों सही-सही भरनी होंगी।
  • उपरोक्त सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको “डाउनलोड करें (Download Now)” पर बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  ऊपर बताए गए विकल्पों पर क्लिक करते ही आपकी टीम के सामने आता प्रमाण पत्र खुल कर जाएगा।

Also check – airtel mitra retailer login

इस प्रकार ऊपर बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से अपना जाति, आय तथा निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आरटीपीएस बिहार जाति, आय तथा निवास प्रमाण पत्र (Caste, Income & Residence Certificate) को डाउनलोड करके आप किसी भी सरकारी सेवा तथा योजनाओं के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको आवेदन करने में या फिर स्टेटस चेक करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप विभाग के अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं। आप विभाग के अधिकारियों को serviceonline[dot]bihar[at]gov[dot]in पर मेल के माध्यम से अपना प्रश्न भेज सकते हैं।

You may also like...