Jharkhand Ration Card List 2022 – PDS Jharkhand, RCMS झारखंड आहार

Jharkhand Ration Card List 2022: झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड की सेवा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग (Food, Civil Supplies And Consumer Protection Department) द्वारा प्रदान की जाती है। हर वर्ष विभाग द्वारा झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट 2022 (Jharkhand Ration Card List 2022) जारी की जाती है जिसमें राज्य के नागरिक अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। यदि किसी नागरिक का नाम झारखण्ड राशन कार्ड लाभार्थी सूची 2022 (Jharkhand Ration Card Beneficiary List 2022) में शामिल नहीं होता है तो वह विभाग में संपर्क कर सकते हैं। झारखंड पीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से झारखण्ड राशन कार्ड लाभार्थी खोज (Jharkhand Ration Card Labharthi Khoj) यानि राशन कार्ड बेनिफिशियरी सर्च (Jharkhand Ration card Beneficiary Search) के माध्यम से आप अपना बताओ अपने परिवार के सदस्यों का नाम सूची में चेक कर सकते हैं। इसके साथ-साथ यदि किसी राज्य के नागरिक को राशन कार्ड से संबंधित कोई जानकारी अथवा मदद की आवश्यकता होती है तो वे पीडीएस झारखंड राशन कार्ड हेल्पलाइन टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर (PDS Jharkhand Ration Card Helpline Toll-Free Customer Care) 18003456598 पर कॉल करके अधिकारी व्यक्तियों से सहायता ले सकते हैं।

Also check – पात्रता पर्ची

Jharkhand Ration Card List 2022 PDF Downloadझारखंड राशन कार्ड सूची 2022 पीडीएफ डाउनलोड

राशन कार्ड वह प्रपत्र होता है जिसके माध्यम से राज्य में खाद्यान्न विभाग द्वारा कम कीमतों पर राशन वितरित किया जाता है। राज्य में रह रहे गरीबी रेखा से ऊपर, गरीबी रेखा से नीचे तथा अंत्योदय श्रेणी के अंतर्गत आने वाले परिवारों को उनकी श्रेणी के हिसाब से अलग-अलग राशन कार्ड दिए जाते हैं। इन सभी राशन कार्ड के माध्यम से कार्डधारक परिवार बेहद कम दामों पर या फिर मुफ्त में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से खाद्यान्नों को प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ-साथ समय-समय पर झारखंड राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड सूची में शामिल किए गए लाभार्थियों के नाम की सूची को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी थी किया जाता है। राज्य के सभी परिवारों को यह सूची समय समय पर अवश्य ही चेक करते रहना चाहिए।

ई-पीडीएस झारखंड राशन कार्ड लिस्ट 2022 पीडीएफ डाउनलोड (e-PDS Jharkhand Ration Card List 2022 PDF Download) करने के लिए पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • अगर आप भी अपने अथवा अपने परिवार के सदस्यों का नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले खाद्यान्न विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://aahar.jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऊपर दिए लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा जहां आपको “राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder)” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आप जो अगला पेज खुलेगा वहां पर आपको कुछ विकल्प दिए जाएंगे जिनमें में आपको निम्नलिखित जानकारियां भरनी होंगी।
    • आपके जिले का नाम
    • तहसील कार्यालय का नाम
    • राशन कार्ड का प्रकार
    • राशन कार्ड का नंबर
  • ऊपर बताए गए सभी जानकारियों को सही-सही दर्ज करने के बाद आपको वेबसाइट के उसी पेज पर दिए गए “कैप्चा कोड (Captcha Code)” दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारियों को सही सही दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर “झारखंड राशन कार्ड लाभार्थी सूची 2022 (Jharkhand Ration Card Labharthi Suchi 2022 / Jharkhand Ration Card Beneficiaries List 2022)” खुलकर आ जाएगी।

आप इस पीडीएफ लिस्ट को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं तथा इसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं। इस सूची में आप अपने तथा अपने परिवार के सभी सदस्यों के नाम आसानी से देख सकते हैं। यदि आपका नाम किसी वजह से इस सूची में शामिल नहीं किया गया है तो आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी सार्वजनिक वितरण प्रणाली / पीडीएस झारखण्ड (Public Distribution System / PDS Jharkhand) कार्यालय में जाना होगा। कार्यालय में पहुंचकर आप संबंधित अधिकारी को अपनी समस्या बता सकते हैं। कार्यालय में संबंधित अधिकारी आपकी समस्या का पूरा समाधान करेंगे।

Also check – rtps बिहार ऑनलाइन आवेदन download

What is Ration Card Management System (RCMS) Jharkhand?

राशन कार्ड प्रबंधन प्रणाली (RCMS) झारखंड क्या है? – राशन कार्ड से संबंधित सभी सेवाओं को झारखंड राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड प्रबंधन प्रणाली यानि राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम / आरसीएमएस (Ration Card Prabandhan Pranali or Ration Card Management System / RCMS) के अंतर्गत पूरा किया जाता है। राज्य के जो भी नागरिक नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं या लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं उन्हें आरसीएमएस झारखंड (RCMS Jharkhand) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग का प्राथमिक नीति उद्देश्य खाद्यान्न की समय पर और कुशल खरीद और वितरण के माध्यम से देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसमें विभिन्न योजनाओं जैसे पीएचएच (PHH), एएवाई (AAY) आदि के तहत विभिन्न खाद्यान्नों की खरीद, खाद्य स्टॉक के निर्माण और रखरखाव, उनके भंडारण, आवागमन और वितरण एजेंसियों को वितरण और खाद्यान्न के उत्पादन, स्टॉक और मूल्य स्तरों की निगरानी शामिल है।

RCMS FEAST के साथ समन्वय में काम करने वाली एक कार्यक्षमता है, जो FPS, राशन कार्ड, FPS (तालुका और इंटर-तालुका के भीतर) के राशन कार्डों के हस्तांतरण, राशन कार्ड के विभाजन, RC सरेंडर और RC से संबंधित डेटा सुधार सुविधा में सहायक है। निरसन (आत्मसमर्पण की आरसी), आरसी निलंबन और आरसी हटाना। डिपो मैनेजमेंट कार्यक्षमता नया डिपो बनाने और डिपो के प्रबंधन की सुविधा प्रदान करती है। इंटर तालुका के लिए, एफपीएस को आरसी के साथ दो तालुकों के बीच स्थानांतरित किया जा रहा है।

FEAST एप्लिकेशन, FPS के क्लोजिंग बैलेंस को रखने से शुरू होकर, राज्य के लिए आवंटन नीति को परिभाषित करने, FCI को भुगतान करने के लिए आवंटन आदेश, FPS डीलर द्वारा भुगतान, रिलीज़ ऑर्डर को परिभाषित करने से शुरू होकर PDS के संपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला चक्र का ख्याल रखता है। एफपीएस डीलर द्वारा माल की प्राप्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए ट्रक चालान के लिए FEAST एक मॉड्यूल है जो SIMS, ERCMS, e-PDS से डेटा एकत्र और एकीकृत करता है। आरसीएमएस शीर्ष पर निदेशक और राशन कार्ड और एफपीएस के लिए डेटा प्रविष्टि के बुनियादी स्तर पर डीईओ (डेटा एंट्री ऑपरेटर) के साथ एक कार्य-प्रवाह आधारित कार्यक्षमता है। बिचौलियों में इंस्पेक्टर, टीएसओ/एडीएसओ कार्यालय, डीएफएसओ शामिल हैं।

Also check – bhumi jankari bihar

Public Distribution System – PDS Jharkhand

सार्वजनिक वितरण प्रणाली – पीडीएस झारखण्ड – भारत सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा वितरित किए जाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं, चावल, मिट्टी का तेल, चीनी आदि प्रदान करती है। भारत में सार्वजनिक वितरण में दो प्रकार शामिल हैं: संशोधित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Revamped Public Distribution System / RPDS) और लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Targeted Public Distribution System / TPDS)। भारतीय खाद्य निगम ने राज्य सरकारों को खाद्य आपूर्ति के खाद्य भंडारण और परिवहन का आवंटन किया।

यह प्रणाली मुख्य रूप से कमी की समस्या को हल करने और भारत की पोषण सुरक्षा को बनाए रखने के लिए लागू की गई थी। पुर्नोत्थान सार्वजनिक वितरण प्रणाली (RPDS) वह प्रणाली है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत आती है जो भारत के लोगों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करती है। वर्ष 1992 में 1,700 ब्लॉकों में RPDS शुरू किया गया था।

यह प्रणाली मुख्य रूप से दूरस्थ और पिछड़े क्षेत्रों में भोजन उपलब्ध कराने के लिए लागू की गई थी। लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) वह प्रणाली है जो गरीबी रेखा के आधार पर बुनियादी खाद्य आपूर्ति वितरित करती है; यह लोगों की गरीबी रेखा के ऊपर और नीचे के अनुसार दिया जाता है। सरकार खाद्यान्न की आपूर्ति करती है और यह राशन की दुकानों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए उत्तरदाई है।

झारखंड सरकार ई-राशन कार्ड प्रणाली / पीडीएस झारखण्ड (Jharkhand Government e-Ration Card System / PDS Jharkhand) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राज्य के नागरिक झारखण्ड राशन कार्ड लाभार्थी सूची 2022, नए राशन कार्ड के लिए आवेदन स्टेटस चेक, इलेक्ट्रॉनिक राशन कार्ड प्रबंधन प्रणाली / ईआरसीएमएस (Electronic Ration Card Management System / ERCMS) आवेदन की स्थिति की जांच से सम्बंधित सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है।

झारखण्ड ईआरसीएमएस आवेदन की स्थिति की जांच (Check Jharkhand ERCMS Application Status) के लिए प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • ERCMS एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचकर आपको “झारखण्ड ईआरसीएमएस आवेदन की स्थिति की जांच (Check Jharkhand ERCMS Application Status)” विकल्प खोजना होगा।
  • यदि आपको स्टेटस चेक करने के लिए लिंक को प्राप्त नहीं हो रहा है तो कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

“Check Jharkhand ERCMS Application Status ⇒ Click Here

  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा। इस फॉर्म में आपको नीचे पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भरने होंगी।
    • राशन कार्ड नंबर
    • पावती / रसीद संख्या
    • अनुरोधित मोबाइल नंबर
    • गतिविधि – नए राशन कार्ड के लिए आवेदन, परिवार के सदस्य का नाम जोड़ना, डीलर बदलें, कार्ड का प्रकार बदलें, मोबाइल नंबर बदले या सही करवाएं, परिवार के सदस्य का नाम हटाना, परिवार के सदस्य का नाम बदलना या हटाना, परिवार के मुखिया के नाम में परिवर्तन, राशन कार्ड सरेंडर करने हेतु अनुरोध, जन्म तिथि में बदलाव या सुधार
  • उपरोक्त में से एक सेवा पर क्लिक करने के बाद आपको पेज के अंत में दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • ऊपर सभी जानकारियां सातवें तथा सही-सही भरने के बाद अंत में आपको “चेक स्टेटस (Check Status)” के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आसानी से अपने किसी भी प्रकार के अनुरोध के लिए झारखंड इलेक्ट्रॉनिक राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नए राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र जमा करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी PDS Jharkhand के कार्यालय में जाना होगा।

Also check – IFMIS MP कर्मचारी लॉगिन

Jharkhand New Ration Card Apply Online (Avedan Patra)

झारखंड में नए राशन कार्ड हेतु आवेदन ऑनलाइन कैसे करें – यदि आप एक संयुक्त परिवार में रहते हैं आप झारखंड में निवास कर रहे हैं लेकिन आपने अभी तक अपने परिवार का राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो हम आपको यह सुझाव देना चाहेंगे कि जल्द से जल्द अपना आवेदन पत्र जमा करवा दें। यदि आप राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं करेंगे तो आप कई प्रकार की सरकारी योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा राशन कार्ड का प्रयोग करके कम कीमतों पर खाद्यान्न भी नहीं प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप भी अपना नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।
झारखंड नए राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन (Jharkhand New Ration Card Online Apply) की पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  1. https://aahar.jharkhand.gov.in/ पर जाएं

    अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तथा नया करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग झारखंड राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://aahar.jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा।

  2. अप्लाइ ऑनलाइन पर क्लिक करें

    ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करते ही यह आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा जहां आपको “ऑनलाइन आवेदन (Apply Online)” के विकल्प पर अपना माउस कर्सर ले जाना होगा।

  3. ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करें

    जैसे ही आप किसी विकल्प के ऊपर अपना माउस ले जाएंगे आपकी स्क्रीन पर आवेदन से सम्बंधित सभी सेवाओं की सूची खुलकर आ जाएगी। इस लिस्ट में आपको फिर से “ऑनलाइन आवेदन (Apply Online)” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  4. सभी दिशानिर्देश पढ़ें और राशन कार्ड आवेदन के लिए प्रोसिड करें

    इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नए राशन कार्ड हेतु आवेदन से संबंधित सभी दिशानिर्देश रुक कर आ जाएंगे। सही दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आपको “प्रोसीड (Proceed)” बटन पर क्लिक करना होगा।

  5. नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने का ऑप्शन चुने

    अब जो आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल कर आएगा उसमें आपको “नए राशन कार्ड के लिए आवेदन (Apply for New Ration Card)” के विकल्प पर क्लिक करके “सबमिट (Submit)” करना होगा।

  6. अपना मोबाईल नंबर डालें

    इसके बाद जो आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा उसमें आपको अपना 10 अंकों का सक्रिय मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

  7. OTP से वेरफाइ करे

    उसके बाद विभाग द्वारा आकर नंबर पर एक “वन टाइम पासवर्ड / ओटीपी (One Time Password / OTP)” भेजा जाएगा जिसे आप को दी हुई जगह पर दर्ज करना होगा।

  8. झारखण्ड राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म मे जानकारी भरें

    ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक “झारखण्ड राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म (Jharkhand Ration Card Application Form)” आवेदन पत्र खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी जानकारियां सही-सही भरनी होंगी। सभी जानकारियों को सही-सही और सत्य भरने के बाद अंत में आप को सबमिट बटन दबाकर अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा।

अंत में आपको इस आवेदन पत्र को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ “डीएसओ कार्यालय (DSO Office)” में जमा करना होगा। इस प्रकार आप झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Required Documents List for Jharkhand Ration Card

झारखंड राशन कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची – झारखंड राशन कार्ड हेतु आवेदन पत्र (Application Form for Jharkhand Ration Card) जमा करते समय आपको सभी दस्तावेजों को भी जमा करना होगा। आवश्यक दस्तावेजों में आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की फोटो-कॉपी / प्रिंटआउट लेकर कार्यालय में जाना होगा।

  • परिवार के मुखिया का आधार कार्ड
  • सालाना आय सत्यापन हेतु आय प्रमाण पत्र
  • सभी सदस्यों के पहचान पत्र
  • बैंक पासबुक
  • परिवार के सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली का बिल
  • मकान किराया रसीद
  • टेलीफ़ोन बिल

इन सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ जमा करने के बाद आपका अनुरोध विभाग के पास दर्ज हो जाएगा। विभाग से संबंधित अधिकारी आर के सभी दस्तावेजों तथा जानकारियों की पूरी जांच करेंगे। यदि सत्यापन में सब कुछ सही तथा सत्य पाया जाता है तो आपके अनुरोध को आगे बढ़ा दिया जाएगा। इसके अलावा झारखण्ड नया राशन कार्ड आवेदन पत्र (Jharkhand New Ration Card) जमा करने के बाद आपको एक पावती रसीद भी दी जाएगी जिस पर आपका एप्लीकेशन नंबर दिया हुआ होता है। आवेदन संख्या यानी एप्लीकेशन नंबर की मदद से आप भविष्य में कभी भी अपने झारखण्ड राशन कार्ड आवेदन का स्टेटस ट्रैक (Jharkhand Ration Card Application Status Track) कर सकते हैं।

You may also like...