Bhumi Jankari Bihar – जमीन का पुराना रिकार्ड और भूमि जमाबंदी और जमीन की जानकारी

biharbhumi.bihar.gov.in Bihar Bhumi App: Check & Download Land Records (ROR) Online, Dakhil Kharij / Land Mutation (Land Possession Certificate) – बिहार राज्य सरकार के अंतर्गत राजस्व विभाग द्वारा जमीन से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन पर दिया गया है। राज्य के कोई भी नागरिक घर पर बैठकर पर इंटरनेट की मदद से अपनी जमीन से जुड़ी हुई सभी जानकारियां ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट के इस पेज पर हम आपको बिहार भूमि ऐप से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करें हैं। हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन बिहार भूमि जानकारी कैसे प्राप्त करें, बिहार जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे देखें तथा ऑनलाइन दाखिल खारिज की जानकारी बिहार में कैसे चेक की जा सकती है आदि की विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप भी इनमें से किसी बिंदु पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस पेज में दी गई जानकारी कोहमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना होगा।

Also check – RTPS बिहार

What is Bihar Bhumi/Bhoomi App?बिहार भूमि ऐप क्या है?

बिहार राज्य सरकार द्वारा जमीन संबंधित क्रियाकलापों तथा प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए राजस्व विभाग के साथ मिलकर एक ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट बनाई रही है। इस वेबसाइट का नाम बिहार भूमि (Bihar Bhumi) यानी अपना खाता बिहार (Apna Khata Bihar) का नाम दिया गया है। इस वेबसाइट के माध्यम से राज्य के नागरिकों बिहार ऑनलाइन म्यूटेशन (Bihar Online Mutation) यानी बिहार दाखिल खारिज (Bihar Dakhil Kharij) से संबंधित सभी जानकारियां ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ-साथ राज्य के नागरिक इंटरनेट की मदद से जमीन के मालिकाना हक यानी स्वामित्व की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

वेबसाईट को लोग bhumi jankari bihar gov.in या bhumi jankari.gov.in bihar के नाम से भी खोजते हैं ।

बिहार भूमि (Bihar Bhumi) या बिहार अपना खाता (Bihar Apna Khata) आधिकारिक वेबसाइट (रजिस्टर २ बिहार) का प्रयोग आप विभिन्न प्रकार की गई सेवाओं के लिए प्रयोग कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप निम्नलिखित सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप बिहार अपना खाता (Bihar Apna Khata) से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आप एक किसान है तथा खेती बाड़ी करते हैं तो आप लगान का भुगतान भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • बिहार में भूमि के पंजीकरण (Bihar Land Registration) की सुविधा यानी जमीन का रजिस्ट्रेशन (Bihar Jamin/Bhumi Panjikaran) भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।
  • ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से आप बिहार में दाखिल खारिज (Bihar Dakhil Kharij) यानी बिहार लैंड म्यूटेशन (Bihar Land Mutation) के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा फीस का भुगतान भी कर सकते हैं।
  • इस वेबसाइट के माध्यम से राज्य के नागरिक बिहार एलपीसी ऑनलाइन आवेदन (Bihar LPC Apply Online) तथा बिहार एलपीसी आवेदन की स्थिति की जांच ऑनलाइन (Bihar LPC Status Check Online) कर सकते हैं।
  • वेबसाइट के माध्यम से सभी प्रक्रियाओं को आसानी से कम समय तथा कम धर्म खर्च करने पर भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • बिहार भूमि वेबसाइट एक त्वरित निवारण हेतु पारदर्शी सॉफ्टवेयर है। वेबसाइट के माध्यम से सभी प्रक्रियाओं को आसानी से पूरा किया जा सकता है।
  • आप अपनी जमीन / संपत्ति का ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से संपत्ति कर यानी प्रॉपर्टी टैक्स भी जमा कर सकते हैं सकते हैं।
  • बिहार भूमि (Bihar Bhumi) वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से अपनी जमीन का नक्शा यानी भू-नक्शा (Bihar Land Map / Bhunaksha) डाउनलोड कर सकते हैं।

रजिस्टर २ बिहार की जानकारी भी आधिकारिक वेबसाईट पर देखे ।

Also check – jio sso login

Bihar Bhumi Jankari Online?बिहार भूमि जानकारी कैसे प्राप्त करें ऑनलाइन?

राज्य सरकार द्वारा राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अंतर्गत भूमि से संबंधित सभी जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है। बिहार भूमि की जानकारी ऑनलाइन (Bihar Bhumi Jankari / Bihar Land Information) देखने के लिए सभी प्रक्रियाओं आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बहुत ही आसान विधि में बनाई गई हैं। हमारी वेबसाइट के इस पेज में हम आपको ऑनलाइन विधि से जमीन की जानकारी प्राप्त करने हेतु उन्हें भी प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं। अगर आपको इस प्रक्रिया को फॉलो करने में परेशानी आती है कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। हमारी ऑनलाइन टीम आपकी जल्द से जल्द सहायता करने का पूरा प्रयास करेगी।

  1. http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर जाएं

    बिहार में भूमि की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग (Revenue and Land Reforms Department) की आधिकारिक वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर जाना होगा।

  2. वहाँ राजस्व विभाग की वेबसाईट खोलें

    ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते जी आपके सामने राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का नाम से खुलकर आ जाएगा जिसमें आप पर बिहार राज्य का पूरा नक्शा दिखाई देगा।

  3. बिहार के नक्से मे अपना जिला खोजें

    इस नक्शे में आपको अपने जिले का नाम (District Name) व शहर / गाँव का नाम (City / Village Name) दर्ज करना होगा।

  4. अब अपने जमीन खोजने के लिए डिटेल्स वहाँ डालें

    अब आपकी स्क्रीन पर सभी जोन की पूरी सूची आपकी स्क्रीन पर खुल कर आ जाएगी। यहीं पर आपको कुल खाताधारी, कुल खेसरा तथा कुल मौजा की जानकारी दिखाई देगी। इसके बाद स्क्रीन पर दिखाई दे रहे सभी विकल्पों को एक-एक करके चयन करना होगा। यहां आपको मौजा के अनुसार सभी खाता तथा खेसरा देखने के लिए विकल्प प्राप्त होगा।
    इसके साथ-साथ आप खाता संख्या या फिर क्षेत्र संख्या के माध्यम से अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    इस वेबसाइट पर आप खाताधारक नहीं जमीन के मालिक के नाम से अभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  5. वहाँ दिए गए सर्च लिंक पर क्लिक करें और भूमि जानकारी प्राप्त करें

    अपनी इच्छा अनुसार विकल्प का चयन करने के बाद अंत में आपको “खाता खोजें / Search Khata” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

भूमि जानकारी बिहार जमीन का पुराना रिकार्ड देखें

सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपकी जमीन से सम्बंधित पूरी जानकारी खुल कर आ जाएगी। साथ ही रजिस्टर २ बिहार के बारे मे भी जानकारी वहाँ मिलेगी ।

बिहार भूमि रिकॉर्ड चेक ऑनलाइन (Bihar Land Records Check Online) प्रक्रिया को पूरा करते ही आपकी स्क्रीन पर जो जानकारी आएगी आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप Bihar Bhumi App ऑनलाइन से जानकारी का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

Also check – समग्र पोर्टल पात्रता पर्ची

Bihar Land Old Record Onlineबिहार जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें?

हमने अपने इस पजे में ऊपर वाले भाग में हमने बिहार लैंड रिकॉर्ड चेक (Bihar Land Records Check) करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर दी है। अगर आपको ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जमीन संबंधित जानकारी प्राप्त करने में परेशानी आ रही है तो आप राजस्व विभाग के अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं।

बिहार में जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन देखने (Check Online Bihar Land Old Records / Jameen Ka Purana Record) के लिए हम पूरी प्रक्रिया नीचे बता रहे हैं। कृपया नीचे दिए गए सभी दिशानिर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा उसके बाद ही प्रक्रिया को पूरा करें।

  • आपको सबसे पहले राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचकर आपकी स्क्रीन के आगे बिहार राज्य का पूरा नक्शा खुल कर आ जाएगा।
  • इस नक्शे में आपको अपने जिले तथा तहसील के नाम का चयन करना होगा।
  • अब अगले चरण में आपको स्क्रीन में पूछी गई सभी जानकारियां जैसे आपकी साल का जमीन का रिकॉर्ड देखना चाहते हैं आदि दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारियों को सही-सही तथा पूरा दर्ज करने के बाद आपको अंत में सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ऊपर बताए गए विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर बिहार जमीन का पुराने रिकॉर्ड से संबंधित पूरी जानकारी खुल जाएगी।

ऊपर बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से किसी भी बिहार जमीन का पुराना रिकॉर्ड (Bihar Land Old Records) ऑनलाइन देख सकते हैं। अगर आपको ऊपर प्रक्रिया का अनुसरण करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आप सीधे राजस्व विभाग के अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं।

Check Online Land Mutation Bihar?ऑनलाइन दाखिल खारिज की जानकारी बिहार में कैसे देखें?

बिहार राज्य में राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन बिहार दाखिल खारिज की जानकारी (Bihar Land Mutation Information / Bihar Jamin Dakhil Kharij Jankari) प्राप्त कर सकते हैं। जमीन को बेचने या खरीदने के बाद जमीन के नए मालिक को पहले दाखिला खारिज करवाना अनिवार्य होता है। जमीन के नए मालिक को पहले दाखिला खारिज करवाना अनिवार्य होता है। दाखिला खारिज करवाने के बाद आप उसका स्टेटस ऑनलाइन आधिकारिक राजस्व विभाग की वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं।

दाखिल खारिज की जानकारी बिहार में ऑनलाइन देखने के लिए प्रक्रिया नीचे प्रदान कर रहे हैं। कृपया सभी दिशानिर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें उसके बाद ही प्रक्रिया का अनुसरण करें।

  • म्यूटेशन यानी दाखिल खारिज की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारी वेबसाइट पर पहुंचकर आपको सबसे पहले अपने जिले का नाम का चयन करना होगा तथा उसके बाद अंचल के नाम का चयन करना होगा।
  • प्रक्रिया के अगले चरण में आपको वेबसाइट के अगले पेज में दी पूछी गई जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको महानतम में सबमिट बटन दबाना होगा।

इस प्रकार आप आसानी से अपने दाखिल खारिज की पूरी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। बिहार में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप दाखिल खारिज की जानकारी (Bihar Dakhil Kharij Jankari Online) आसानी से प्राप्त करने के बाद इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। अगर आपको अपनी म्यूटेशन रिपोर्ट प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप बिहार राजस्व विभाग के संबंधित अधिकारियों से सीधे संपर्क साध सकते हैं।

अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बिहार भूमि रिकॉर्ड से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान कर दी हैं। इसके अलावा अगर आपको बिहार राजस्व विभाग से संबंधित किसी अन्य प्रक्रिया हेतु जानकारी चाहिए तो कृपया हमसे अवश्य संपर्क करें। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट के माध्यम से हम से अवश्य पहुंचे। हमारी टीम जल्द से जल्द आपकी पूरी मदद करने के लिए प्रयास करेगी।

You may also like...